साग-सब्जी

पोषक तत्वों का खजाना है बैंगन :- बैगन में कई खास पोषक तत्व हैं। बैंगन अनेक प्रकारों से खाया जाता है। इसका सूप, सब्जी, रायता, भड़ता, अनेक आकार, रंगों में उपलब्ध होते हैं। 

बैंगन को लोहे के चाकू से न काटें। लोहे के साथ बैंगन का रासायनिक रिएक्शन होता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। बैंगन का कसैलापन दूर करने के लिए उसे काट कर कुछ समय के लिए नमक वाले पानी में रखें। 

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता :- ठंड में हम विटामिन सी युक्त फलों का सेवन नहीं कर पाते। ऐसे समय में बैंगन विटामिन सी युक्त सब्जी है और यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता है और संक्रमण से लड़ने की ताकत देती है। 

कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है :- बैंगन में डायटरी फाइबर की बहुतयात व कार्बोहाइड्रेट की अनुपस्थिति है। इसके एंटऑक्सीडेंट गुण शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं। 

रक्तचाप में लाभकारी :- फाइबर से भरपूर होने व एंटीआक्सीडेंट गुणों के कारण बैंगन रक्तचाप दुरुस्त रखता हैं। 

त्वचा के लिए गुणकारी :- बालों की ग्रोथ बढ़ाता है व त्वचा की रौनक लौटाता है बैंगन विटामिन सी व खनिज का अच्छा स्रोत होने के कारण बालों व त्वचा के लिए गुणकारी है। 

दिल ले लिए अच्छा :- दिल की बिमारियों से दूर रखता है। पोटेशियम व फाइबर, विटामिन की उपस्थिति के कारण हृदय की कार्य प्रणाली को सुधारता है। बैगन में मौजूद पोटेशियम एक तरह का खनिज है जो हमारे शरीर के इलैक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखता है। 

Comments