कड़वी चीजों में छिपी है अच्छी सेहत की मिठास

कड़वी चीजों में छिपी है अच्छी सेहत की मिठास :- अक्सर मिठाई देखकर लोग उसे खाने से खुद को रोक नहीं पते हैं लेकिन जब बात कड़वी चीजों की आती है तो ज्यादातर लोग इसे खाने से बचने हैं।एक स्वस्थ अंतुलित आहार में सभी  मीठा, छद स्वाद-मीठा, खट्टा नमकीन होना चाहिए। आमतौर पर कसैले स्वाद वाली चीजों को खाते हैं लेकिन कड़वा और तीखा होने के कारण करेला, अदरक, नीम की पत्तियां, अदरक पाक और एप्पल विनेगर में सेहत का ख़जाना छिपा है जानते हैं इनके फायदों के बारे में- 

नीम की पत्तियां :- नीम की पत्तियां खून को साफ करती हैं। नीम की पत्तियों के नियमित इस्तेमाल से लीवर और पाचन ग्रंथि की कार्यप्रणाली सुधरती है। यह मधुमेह के रोगियों में ब्लड शुगर के स्तर को भी सामान्य रखती है। 

अदरक पाक :- यह भूख बढ़ाने के साथ पाचन शक्तिदुरुस्त करता है। यह शरीर की कोशिकाओं को पोषित करता है, इस कारण जोड़ों व मांसपेशियों के दर्द में सुधार होता है। अदरक पाक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर मौसमी बिमारियों जैसे ठंड, खांसी, सांस संबंधी समस्या और ब्लड क्लॉटिंग से बचाता है। 

करेला :- अगर दिन में मिठाई अधिक ली है तो डिनर में करेले को शामिल करें। यह मिठाई के कारण जमा किए गए विषैले पदार्थो को साफ करने में मदद करता है। खासकर मधुमेह के रोगियों में यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। करेला पेट और लिवर की कार्यप्रणाली दुरुस्त रखने के साथ पेन्क्रियाज को इंसुलिन का उत्तेजित करता है। यह संक्रमण से बचाने के साथ भूख बढ़ाता है। 


 

एप्पल विनेगर :- कार्बनिक कच्चा सेब साइडर सिरका पाचन तंत्र की सेहत सुधारने के साथ इम्युनिटी बढ़ाता है। यह आंतों की पोषक तत्त्वों को पचाने व अवशोषित करने की क्षमता बढ़ाता है। बेहतर परिमाण के लिए प्रतिदिन इस सिरके की एक या दो चम्मच मात्रा का ही लें।

Comments