पनीर / cottage cheese

भोजन में पनीर शामिल कर करें हडिडयां और दांत मजबूत 

बात चाहे किसी भी अवस्था की हो जैसे बाल्यावस्था, किशोरोवस्था या वृध्दावस्था या गर्भावस्था विशेषज्ञ हडिड्यों की मजबूती के लिए कैल्शियम युक्त चीजें खाने की सलाह देते हैं। दूध व दही के आलावा आप यदि पनीर खाएंगे तो शरीर के फायदेमंद है। जानें इसके अन्य फायदे:-

पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम व फॉस्फोरस काफी मात्रा में मौजूद होते है जो मजबूत हडिड्यों और दातों को मजबूती देते हैं। जोड़ों में दर्द की समस्या के आलावा महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की अवस्था से बचाव के लिए पनीर का सेवन जरूर करना चाहिए। जो लोग शाकाहार हैं वे प्रोटीन के लिए इसके भोजन में शामिल कर सकते हैं। 

अक्सर कुछ लोग पनीर बनाते समय दूध में नींबू डालकर इसे फाड़ते हैं और पनीर बनने के बाद पानी को फेंक देते हैं।जो कि गलत है। कई आहार विशेषज्ञों की मानें तो सबसे ज्यादा प्रोटीन इस बचे हुए पानी में ही पाया जाता है। जिन बच्चों को लेक्टोज इंटोलरेंस यानी दूध से एलर्जी होती हैं, वे पनीर को आसानी से खा सकते हैं। क्योंकि पनीर बनने के बाद इसमें लेक्टोज की मात्रा बेहद कम हो जाती है। 

इसमें पाया जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड बच्चे के जन्म से पहले होने वाली विकृति को दूर करने में मददगार होता है।  इसे सब्जी के अलावा पकोड़े या इसके परांठे बनाकर खा सकते हैं। 



 

Comments