राजमा

वजन नियंत्रित करता व इम्यूनिटी बढ़ाता राजमा ?

हमारे देश में राजमा को ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। किडनी के आकार का राजमा को किडनी बींस भी खा जाता है। इसमें प्रोटीन और कई सारे पोषक तत्त्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। भारतीय खाने में राजमा चावल, राजमा सलाद, राजमा कबाब, राजमा की सब्जी आदि को बहुत पसंद किया जाता है।यह सिर्फ अपने स्वाद से नहीं लुभाता बल्कि कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाता है खासकर बच्चों की सेहत के लिए। 

तेज याददाश्त - प्रोटीन से भरपूर राजमा खाने से दिमाग मजबूत होता है और याददाश्त बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन - के दिमाग को काफी फायदा देता है साथ ही ये विटामिन - के का भी अच्छा स्रोत है, जो कि मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए बेहद जरूरी होता हैं। इसलिए बेहतर याददाश्त के लिए राजमा को अपनी डाइट में शामिल कीजिए। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत -ज्यादातर लोग मानते हैं की राजमा में प्रोटीन ही अधिक पाया जाता है जबकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्त्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।  ये एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्त्व शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं ताकि आमतौर पर होने वाले मौसमी रोगों से बचा जा सके। 

 वजन घटाने के कारगर - अगर वजन घटाना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में डाइट में शामिल करें। इसमें प्रोटीन फाइबर के कारण इसे खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है और खुराक कम हो जाती है। साथ ही इसे खाने के बाद काफी देर तक शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है। जिससे आप एनज्रेटिक महसूस करते हैं। 

कैंसर बीपी और माइग्रेन से राहत - यह मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है जो माइग्रेन को कम करने में सहायक है।  इसमें प्रोटीन और मैग्नीशियम के साथ पोटेशियम भी पाया जाता है। यह तत्त्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके धड़कनों को सामान्य रखते हैं। राजमा में एंटी - ऑक्सीडेंट्स तत्त्व और विटामिन पाए जाते हैं जो शरीर से फ्री-रेडिकल्स को बाहर निकालकर कैंसर से बचाते है। 

NOTE - इसे अधिक न खाएं ,अधिक खाने से पाचन में दिक्क्त हो सकती है, ऑर्गन हो सकते हैं डैमेज, आदि कारणों से भी हो सकते है।


 

Comments