रोगों को पनपने की जगह न दें

रोगों को पनपने की जगह न दें :- रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली वस्तुओं का ज्यादा संभालकर इस्तेमाल करना भी तकलीफदायक हो सकता है। अगर रसोईघर में लकड़ी का चम्मच है, तो जैसे ही उसमें दरारें नज़र आएं उसे तुरंत बदल दें। ठीक उसी प्रकार प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड में भी दरार आए तो उसे भी बदल दें। बर्तन साफ़ करने के कूचे को ज्यादा समय तक न उपयोग में लें, क्योंकि अकसर यह कुचा जल्दबाज़ी में ठीक से साफ नहीं होता है और इसमें कीटाणु अपना घर बनाने लगते हैं। साल में एक बार तकिए को ज़रूर बदलें। नहाते वक्त उपयोग में आने वाले लूफा को भी साल में दो बार ज़रूर बदलें और हो सके अगर इसे नहाने के बाद बाथरूम में रखने के बजाय धूप में रखें, ताकि कीटाणु न पनपें। 

 

अगर आप नियमित रूप से दौड़ लगाते है या किसी भी खेल को रोजाना खेलते है, तो आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि रनिंग शूज में उपयोग में आने वाला कुशन तीन महीने से ज्यादा काम नहीं करता है, तो किसी भी प्रकार भी चोट से बचने के लिए इसे समय रहते बदल दें। 

अगर आप मांसाहारी है और अपने चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल मांस को काटने के लिए करते है, तो आपके लिए आवश्यक है कि आप उसका ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल न करें। दूसरा चॉपिंग बोर्ड ले आएं।

Comments