खानपान

बदलते मौसम में बदलें अपना खानपान 

जैसा खाए अन्न, वैसा होए मन। जैसा भोजन आप करेंगे वैसा ही आपका शरीर होगा, मन होगा। इसलिए भोजन का चयन थोड़ा सावधान होकर करें। ऐसा भोजन, जो शारीरिक सेहत तो दे ही, साथ ही बिमारियों से भी मुक्ति दिलाए। बात करें कुछ ऐसी फूड डाइट की जिनको अपने जीवन में अपनाने से आप रहेंगे फूली परफेक्ट।

आंवला: विटामिन का खजाना - यह विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है। मस्तिष्क को क्रियाशील बनाने में विटामिन सी की भूमिका महत्वपूर्ण है। विटामिन सी के सेवन से मस्तिष्क में सेरोटोनिक नामक रसायन की उतपत्ति होती है, सेवन नींद अच्छी आती है। आंवला मस्तिष्क लो ठंडक भी देता है। 

सेव: स्वस्थ रहने का फॉर्मूला - सेव के सेवन से दिमाग में ग्लूटेमिक एसिड की मात्रा संतुलित रहती है, जिससे हमारे मूड पर सकारात्मक प्रभाव होता है। यह ह्दय और मस्तिष्क के लिए भी लाभप्रद और शक्तिकारक है। सेब खाने से शरीर मेंरक्त का संचार सुचारु होता है और तनाव दूर होता है। 

लहसुन: दिल का दोस्त - लहसुन की एक या दो कली नियमित खाने से खून का संचार भी अच्छा रहता है। इसके नियमित सेवन से मस्तिष्क में खून के थक्के भी नहीं पड़ते हैं और यह थाइराइड को कंट्रोल में रखती है। 

 

Comments