वर्कप्लेस / Workplace

वर्कप्लेस पर सीखें नई - नई तरह की सिकल्स ?

अगर आप वर्कप्लेस पर सिर्फ काम करने के लिए हैं, या स्वमं का काम करते हैं। तो सालों तक सिर्फ वही काम करते रह जाते हैं। आपको वहां पर कुछ नई सिकल्स का प्रयास भी करना चाहिए। आपको अपने चारों और मौजूद योग्य व्यक्तियों के संपर्क में रहना चाहिए और नई सिकल्स के बारे में चर्चा करनी चाहिए। जानते हैं कि किस तरह से आप वर्कप्लेस पर नई सिकल्स सीख सकते हैं - 

लगातार अभ्यास करें - जब आप कोई नई सिकल सीखें। तो अभ्यास के आप किसी भी काम में पारंगत नहीं हो सकते हैं। लगातार अभ्यास से आप नई सिकल में माहिर हो जाते हैं और आप मास्टरी हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ने लगते हैं। अभ्यास करने के लिए आप इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं। या आप किसी सिकल्ड कलीग के साथ भी समय गुजार सकते हैं।  

अपनी कमियां पता करें - सबसे पहले आपको अपनी कमियों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आपको पता करना चाहिए की मार्केट में किस सिकल की क्या वैल्यू हैं। इसके बाद आपको खास सिकल्स की एक लिस्ट बनानी चाहिए। फिर आपको अपनी रूचि के अनुसार सिकल्स  चयन करना चाहिए। 

मेंटर खोजें - आपको वर्कप्लेस पर ऐसा मेंटर खोजना चाहिए, जो आपको अपनी पसंद की सिकल्स को सीखा सके। इसके लिए आपको सीखा सके। इसके लिए आपको वर्कप्लेस पर योग्य सीनियर से मिलना चाहिए और अपनी बात कहनी चाहिए और अपनी बात कहनी चाहिए।  आपको मेंटर के बताए रास्ते पर चलना चाहिए।  

अप्लाई करें - कोई नई सिकल्स सीखें और महसूस हो कि अब उस सिकल में ट्रेंड होते जा रहे हैं। तो आपको उसे वर्कप्लेस पर अप्लाई करके देखना चाहिए। सफलता मिलने पर आपका विश्वासपात्र कलीग के साथ मिलकर अपनी सिकल्स को परख सकते हैं। 

मैनेजमेंट से मिलें - अगर आप आश्वस्त हो गए हैं कि आप नई सिकल में महारत हासिल क्र चुके हैं तो आप कंपनी के सीनियर मैनेजमैंट से मिल सकते हैं और उनसे नई जिम्मेदारियां देने के लिए निवेदन कर सकते हैं। 

 

Comments