मुंहासे

सही डाइट से करें मुंहासों की छुटटी। 

मुंहासों होने व ठीक होने दोनों में ही डाइट की बड़ी भूमिका है। बेलेंस डाइट लेने से मुंहासों में राहत मिलती है। 

युवावस्था अपने साथ बहुत सारे बदलाव लेकर आती है। साथ में बुहत सारी ख़ुशियां और कुछ परेशानियां भी। चेहरे पर मुंहासों का होना युवाओं की एक आम समस्या है। बचपन की दहलीज के पार अक्सर सामने आ जाते हैं - मुंहासे, जो टीनएजर्स को पर्सनेलिटी डिसऑर्डर की अवस्था में पहुंचा देते हैं, लेकिन डाइटिशियंस का कहना है कि डाइट को दुरस्त करके मुंहासों की छुटटी की जा सकती है मुंहासों का फूडी इलाज बता रहे हैं एक्सपर्ट -

प्रो-बायोटिक : जहां दूध और चीज जैसे प्रॉडक्ट को मुंहासे बढ़ाने वाला बताया जाता है, वहीं को प्रो - बायोटिक कहा जाता है, जिसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और वे मुंहासों को कंट्रोल करते हैं। 

इंक्लाइन डाइट : इंक्लाइन डाइट में फ्रूट व वेजिटेबल शामिल होते हैं।  इंक्लाइन डाइट स्किन के पी.एच को एसेडिक बना देती है, जिसकी मदद से बैक्टीरिया ग्रोथ कम हो जाती है और मुंहासे घटने लगते हैं। 

फ़िश ऑयल : फ़िश ऑयल और उसमे बने सप्लीमेंट्स को रोकने में मददगार साबित होते हैं।

 एक्सरसाइज़ करेगे दोगुना फ़ायदा : वैसे तो एक्सरसाइज़ शरीर के लिए फ़ायदेमंद है, बॉडी बनाने के लिए लोग प्रोटीन सप्लीमेंट्स यूज करते हैं, जिसमें स्टेराइड होता है और जो बॉडी की फुला देता है साथ ही इंसुलिन के बहाव को तेज करता है, जो की मुंहासों का कारण बनता है। व्यक्ति जब मसल्स बिल्ड करता है या वज़न कम करता है, तो बॉडी को ख़ुशी में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के बहाव की तेज कर देता है,जो की मुंहासों का कारण बनता है। ऐसे में डॉक्टर्स की सलाह का कि कार्डियो एक्सरसाइज़ जैसे ट्रेडमिल पर ज्यादा ध्यान दें। 

* पिछले दशक में युवाओं में बढ़ते मानसिक दबाव का सबसे बड़ा कारण बनकर उभर हैं - मुंहासे। 

* 6 करोड़ से ज्यादा युवा देश में मुंहासों से परेशान हैं। 50% से ज्यादा महिलाएं और 25%से ज्यादा पुरुष त्वचा संबंधी रोगों से ग्रस्त हैं। 

* हमारे यहां लोगों में एक्ने प्रॉब्लम्स रहने की औसत आयु 26.5 साल मानी जाती है।  

* 25% महिलाएं और 15%पुरुष जीवनपर्यत मुंहासों से जूझते रहते हैं। 


 

 

Comments