अहंकार

अहंकार से भी आती है रिश्तों में दुरी ?

कई बार अहंकार जैसा अदना सा शब्द रिश्तों के टूटने का सबक बन सकता है। आइए जानें रिश्तों में अहंकार से आने वाली समस्याओं से निपटने के उपाय ... 

* अपने अपनों को बराबर महत्व दें। कभी एक - दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश न करें। यदि आप रिश्तों में भेदभाव करेंगे, तो आपका रिश्ता कभी नहीं पनप पाएगा। 

* एक - दूसरे के प्रति ईमानदार रहें  और अपनी मुश्किलें शेयर करें, ताकि आपके रिश्तों में विश्वाश बना रहे और किसी तरह की समस्या न हो। 

* यदि आपको अपना रिश्ता बेहतर बनाना है, तो कभी अपने अंदर गुस्से और अहंकार को स्थान न दें। ग़ुस्से और अहंकार से आपके रिश्ते की नींव खोखली हो सकती है। 

* रिश्तों को कभी दिमाग से न तोलें। रिश्तों की नींव मजबूत करने के लिए हमेशा दिल का सहारा लें। 

* हर इंसान की अपनी कमजोरियां होती हैं ऐसे में एक - दूसरे को उसकी खूबियों और खामियों के साथ स्वीकारें। इस दौरान किसी तरह का अहंकार बीच में न लाएं। 

* अक्सर अहंकार के कारण रिश्तों में दूरियां आ जाती हैं और आदमी अकेला हो जाता है, इसलिए अहंकार को दूर कर ख़ुशमिज़ाज बनिए, तभी किसी के दिल में जगह बना पाएंगे। 

* कई बार ऐसा होता है जब दो लोगों के बीच किसी बात को लेकर अहं भाव आ जाता है, तो वह फिर प्यार की सीमा लांघकर अहंकार बन जाता है। ध्यान रखें कि एक - दूसरे के संबंधों में अहंकार नहीं, बल्कि स्वाभिमान होना चाहिए। 

* दूसरों को अपने से कमतर न आंकें। आपको यह पता होना चाहिए की हम तमाम लोगों से बेहतर हैं तो, तमाम लोगों से बदतर भी हो सकते हैं। 

* एक - दूसरे की आलोचना करने के बदले गुणों को महत्व दें। हमेशा अपनी ही प्रशंसा न करें। विरोध करते अपनी ही प्रशंसा न करें। विरोध करते हुए अपनी नाराजगी दिखाने के बदले शांतिपूर्ण ढंग से घर के विवादों को निपटाएं। 

***** किसी रिश्ते को अहंकार दिखा के तोड़ने से अच्छा है कि माफ़ी मांगकर वो रिश्ता निभाया जाए। 

Comments