जीवन

''अपने दैनिक जीवन गरीब लगता है, यह दोष नहीं है, अपने आप को दोषी ठहराते हैं, अपने आप को बताते हैं कि आप आगे अपने धन कॉल करने के लिए पर्याप्त कवि नहीं हैं; निर्माता के लिए कोई गरीबी और कोई गरीब उदासीन जगह नहीं है। '' - रेनर मारिया रिक

जीवन में मेरा उद्देश्य क्या है ?

एक बार जब आप अपना उद्देश्य जान लेते हैं तो जीवन में और भी ज्यादा अर्थ भर जाता है |

जीवन का अर्थ क्या है 

जीवन का अर्थ क्या है; मैं जीवन में उद्देश्य, पूर्णता तथा सन्तुष्टि कैसे खोज सकता हूँ. क्या मैं किसी बात के चिरस्थायी महत्व की प्राप्ति कर सकता हूँ। बहुत सारे लोगों ने इन महत्वपूर्ण प्रश्नों के ऊपर सोचना कभी नहीं छोड़ा है।   वे सालों पीछे मुड़कर देखते हैं और आश्चर्य करते हैं की उनके सम्बन्ध क्यों नहीं टूटे और वे इतना ज्यादा खलीपन का अहसास क्यों करतें हैं, हालाँकि उन्होंने वह सब कुछ प् लिया जिसको पाने की लिए वे निकले थे।  एक खिलाड़ी जो बेसबाल खेलना आरम्भ किया था तो उसकी क्या इच्छा थी की उसे क्या सलाह देता। उसने उत्तर दिया, ''मेरी इच्छा थी कि कोई मुझे बताता कि जब आप शिखर पर पहुँच जाते हैं, तो वहाँ पर कुछ नहीं होता।'' कई उद्देश्य अपने खलीपन को तब प्रकट करते हैं जब केवल उनका पीछा करने में कई वर्ष व्यर्थ हो गए होते हैं।  

 हमारी मानवतावादी संस्कृति में, लोग कई उद्देश्यों का पीछा, यह सोचकर करते हैं कि इनमें वे उस अर्थ को पा लेंगे। इनमें से कुछ कार्यों में: व्यापारिक सफलता, धन, यौन - सम्बन्ध, मनोरंजन, दूसरों के प्रति भलाई, वगैरह सम्मिलित है। लोगों ने यह प्रमाणित कर दिया है की जब उन्होंने धन - सम्पत्ति, समबन्धों और आनन्द के लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया, तब भी उनके अन्दर एक गहरी शून्यता थी, खालीपन का एक ऐसा अहसास जिसे कोई वस्तु भरति हुई प्रतीत नहीं होती।  




 




Comments