राइट डाइट

वेटलॉस के के लिए खाएं हाई कैलोरी फूड :- अक्सर शरीर की अतिरित्त चर्बी घटाने लिए खानपान  बदलाव करते हैं लेकिन जब बात हाई कैलोरी फूड की आती है तो वे बनाने लगते हैं। शरीर का वजन घटाने में हाईकैलोरी फूड की अहम भूमिका होती है क्योंकि शरीर को ऊर्जा प्राप्त करने के लिए हाई कैलोरी की आवश्यकता होती है। जानिए कुछ ऐसे ही हाई कैलोरी फूड आइटम्स के बारे में जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। 

 

सूखे मेवे :- कई रिसर्च से भी साबित हो चुका है कि सूखे मेवे वजन कम करने में मददगार होते हैं। नट्स में काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और गुड़ फैट्स पाया जाता  सेहत के लिए फायदेमंद हैं। 

केला :- ज्यादातर लोगों मानते हैं कि केले का सेवन वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन हकीकत में भी अहम भूमिका निभाता है। वर्कआउट से पहले और वर्कआउट बाद दोनों ही समय केले का सेवन किया जा सकता है। 

अंडे की जर्दी :- अंडे की जर्दी में विटामिन ए, के2 और बी समेत कई विटामिंस होते हैं। ये पोषक तत्त्व शरीर के मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा तो ज्यादा कैलोरी बर्न होगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप अंडे की जर्दी को शामिल करें। 

घी :- घी अक्सर लोग डाइटिंग के दौरान अवॉयड करते हैं। लेकिन इसमें एक तरफ का गुड़ फैट है। इसमें बहुत-सी स्वाथ्यवर्धक कैलोरी होती हैं। इसके लिए रोजाना एक टेबलस्पून घी लें क्योंकि यह शरीर के लिए बेहद जरूरी है। 

पीनट बटर :- वजन कम करने के लिए घर पर बना पीनट बटर एक बहुत अच्छा विकल्प है। ज्यादातर डायट चार्ट से पीनट बटर को सिर्फ इसलिए हटा दिया जाता हैं, क्योंकि प्रोसेस्ड पीनट बटर में अनावश्यक ट्रांसफैट व कैलोरी होती हैं, जिनमे वजन बढ़ने का डर होता है। लेकिन घर पर बने पीनट बटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में अगर वजन कम करना चाहते हैं तो इन फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इन्हें एक तय मात्रा में ही लें।

Comments