काली चाय

काली चाय कैंसर व मधुमेह से बचाती है :- काली चाय चर्बी घटाने और मधुमेह व कैंसर से भी बचाव करती है। कई शोध में भी यह सामने आया है रोजाना एक कप ब्लैक टी कई रोगों से बचाती है। जानते हैं इसके फायदे के बारे में... 

 

दिल दुरुस्त:- दिन में चार कप ब्लैक टी लेने से शरीर में कई परिवर्तन आते हैं। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स के कारण कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा घटता है। साथ ही हृदय रोगों का कारण बनने वाले कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी कमी आती है। जिसमे हृदय रोगों की आशंका कम होती है। 

ओवेरियन कैंसर से बचाव :- ब्लैक टी में पॉलीफिनॉल तत्त्व पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सिडेंटड है। ये कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। रोजाना 2 कप ब्लैक टी पीने से 30 प्रतिशत तक कैंसर का खतरा कम हो जाता है। 

नियंत्रित ब्लड शुगर :- यह डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद कैटेचिंस और थियाफ्लेविंस नामक तत्त्व शरीर को इंसुलिन सेंसेटिव बनाने हैं। जिसमे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। 

मजबूत हडिड़यां :- उम्र बढ़ने साथ कमजोर हड़िडयों के लिए भी ब्लैक टी काफी मददगार है। अगर आपकी हडिडयां कम हो रही हैं तो दिन में दो ब्लैक टी ले सकते हैं। 

 


Comments