आंखों को चाहिए थोड़ी - सी देखभाल

आंखों को चाहिए थोड़ी - सी देखभाल 

* आंखों की सुंदरता एवं चमक के लिए पर्याप्त नींद और अच्छा स्वास्थ्य बहुत आवश्यक है। आंखों को सुंदर बनाने के लिए उन्हें त्रिफला या ग़ुलाब जल के पानी से प्रात:काल नियमित रूप से धोना चाहिए। उसके बाद बादाम रोगन या जैतून के तेल से धीरे - धीरे मालिश करें। 

* आंखों में थकान, अथवा पीड़ा आदि होने पर उनको किसी भी अच्छे नेत्र लोशन या नमक व बोरिक पाउडर मिले पानी से धोइए। 

* आंखों की सुरक्षा के लिए प्रचलित एक अच्छे लोशन से आप भी उठा सकती हैं, दो औंस बोरिक पाउडर को दो गिलाश उबले पानी में डालकर रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो एक औंस ग़ुलाब जल और इस पानी को मिलाकर बोतल में भर कर रख दें, इस लोशन से आंखें धोने से ज्योति बढ़ती है। 

* आंखों को ठीक में रखने के लिए पढ़ते व सिलाई करते समय रौशनी होना आवश्यक है। कम रौशनी से आंखों पर जोर पड़ता है, जो हानिकारक होता है। 

* कभी - कभी बर्फ़ मिले ठंडे पानी में रुई के फाहे को भिगोकर आंखों पर रखने से भी फ़ायदा होता है। 

* आंखों में यदि धूल के कण गिर जाएं तो पानी के छोंटे डालें, नीचे की पलक को खींच कर ऊपर की पलक को अंदर दबाएं। इससे नीचे की पलक के बालों के साथ कण बाहर निकल आएंगे। आंखों को मलना नहीं चाहिए। मलने से घाव हो जाने का भय रहता है। 

* आंखों में चिकनाई रहना आवश्यक है अत: सप्ताह में एक या दो बार काजल या सुरमा लगाना चाहिए। अलग - अलग व्यक्तियों के लिए अलग - अलग सलाई इस्तेमाल करनी चाहिए। यहां तक कि एक ही व्यक्ति के लिए सलाई इस्तेमाल करते समय दोनों सिरों को प्रयोग करना चाहिए। 

Comments